Like operator Mysql tutorial in Hindi -10

Like operator Mysql tutorial in Hindi आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे की mysql like ऑपरेटर के बारे में जैसा की आपके पास में कोई table है और उसमे में से आप डाटा को सर्च करना चाहते है। जैसे की s से स्टार्ट होने वाला या r से स्टार्ट होने वाला कुछ इस तरीके का अगर डाटा देखना चाहते है। तो इसके लिए हम use करते है। like ऑपरेटर का

where name like “N%” लिखने का तरीका कुछ इस तरीके का है जैसे की where के बाद में कॉलम का नाम फिर like ऑपरेटर और उसके बाद में मैंने लिखा है n% तो इसका मतलब है की शुरू में n आ रहा हो और उसके बाद में भले कितने भी करैक्टर हो। तो इसका रिजल्ट हमें निकाल कर दे ।

तो इसके मिलते जुलते है कुछ और साइन होते है इसका list निम्न प्रकार है।

  1. like “a%” = इसका मतलब है की पहला लेटर a बाकि कुछ भी हो
  2. like ‘%a’ = इसका मतलब है की आगे कुछ भी हो लास्ट में a है
  3. like %am% = इसका मतलब है की आगे पीछे कुछ भी हो am पास में है वो दिखा
  4. like ‘a%m’ = इसका मतलब है की आगे a है और पीछे m है बिच में कुछ भी हो
  5. like ‘_a%’ = इसका मतलब है की आगे का नही पता क्या है पर दूसरा लेटर a है
  6. like ‘__a%’ = इसका मतलब है की आगे २ क्या है इसका नही पता पर तीसरा a है ये पता है
  7. like ‘_on’ =इसका मतलब है की आगे कुछ भी लास्ट on है।

और इसे लिखने का तरीका कुछ इस प्रकार है जैसे आप निचे के कमांड में देख सकते है।

select col1 , col2, col3 From table_name where col_name LIKE pattern;

इसे लिखने का सिंटेक्स कुछ इस तरीके का है। select के बाद में col का नाम और अगर पूरी table में देखना चाहते है तो * लगा सकते हिया और फिर FROM लिखना और फिर table का नाम जिसके अंदर आप डाटा को सर्च करना चाहते है। उसके बाद WHERE फिर कॉलम का नाम और फिर पैटर्न जो हमने ऊपर list में सिखा है।

और इसे हम NOT like के साथ भी use कर सकते है। to mere paas me ek table hai delhi name se uske andr mai data ko search karna chahta hun sabhiko alg alg use karunga

select * from delhi where name like “M%”;

इसे मैंने कहा है की first लेटर m है आगे कुछ भी हो तो इसका डाटा इसने मुझे दिया है।

और एक ज्यादा लेटर भी डाल सकते है।

select * from delhi where name like “Mamta%”;

तो इसने मुझे ममता का रिजल्ट दे दिया है। और दो का रिजल्ट देखना है या तो m से स्टार्ट हो रहा है या फिर R से तो इसके लिए हम कुछ इस तरीके से लिखेंगे।

select * from delhi where name like “M%” or name like “r%”;

अब इसने मुझे r और m का डाटा दिखाया है। और इस तरह से आप not का भी use करके देख सकते है उनका रिकॉर्ड नही देखना है जिनका नाम m और r से स्टार्ट हो रहा है तो इसके लिए हम कुछ इस तरीके से लिखते है।

select * from delhi where name not like “M%” or name like “r%”;

अगर आप इस तरीके से लिखते है तो इसमें m का डाटा तो नही दिखाई देगा पर r का डाटा शो हो रहa है लेकिन हम चाहते है की ये डाटा n दिखाए तो इसके लिए हम इस कंडीशन को () के अंदर लेंगे। कुछ इस तरीके से। तो आपको ये दोनों ही डाटा नही दिखाई देगा।

or agar aap case sensetive me dekhna cahhte hai yani ki captal to capital or small to small to iske liye ham colun name se pahle use karte hai binary ka kuchh is tarike sap niche ke code me dekh sakte hai.

select * from delhi where binary name like “m%”;

to ye vo hi result dekhayega jo capital letter me nhi hai m small letter me hona chahiye. kuchh is tarike se or maine upar me list bhi di hai uske hisab se colum ka name change karke numerik value bhi search kar skate hai . Like operator Mysql tutorial in Hindi

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *