$_get $_post and $_request PHP tutorial in Hindi – 99

$_get $_post and $_request PHP tutorial in Hindi आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से php के फंक्शन 3 नये फंक्शन के बारे में समझेंगे. $_get $_post $_request के बारे में तो इन्हें हम सुपर ग्लोबल वेरिएबल कहते है। सबसे पहले हम समझते है, की सुपर ग्लोबल वेरिएबल कहते किसे है।

मानलीजिये आपके पास में कोई एक फाइल है file1.php और एक file2.php तो आपने कोई फाइल एक में एक वेरिएबल लिया है और use फाइल २ में देखना चाहते है। जैसे आप किसी यूजर से कोई डाटा सेव करवाते है तो उसे एक फाइल से दूसरी फाइल में सेव करवाना चाहते है।

तो इसे हम सुपर ग्लोबल वेरिएबल की मदद से कर सकते है। php के अंदर हमारे पास में अलग अलग तरीके के 7 सुपर ग्लोबल वेरिएबल आते है जो list निम्न प्रकार है।

PHP SUPER GLOBAL LIST

  1. $_GET
  2. $_POST
  3. $_REQUEST
  4. $_SERVER
  5. $_SESSION
  6. $_COOKIE
  7. $_FILES

is आर्टिकल में हम ऊपर के 3 veriable के बारे समझेंगे बाकि बचे फंक्शन से के बारे में हम आगे आने वाले आर्टिकल में समझेंगे।

$_GET फंक्शन का use हम फॉर्म के साथ में use करते है। जैसा की आपने कोई एक फाइल मे में फॉर्म बनाया है और आप चाहते है की उस फॉर्म के डाटा को फाइल २ में सेव करे। तब हम इस फंक्शन का use करते है।

हम इसे दूसरी फाइल में देख भी सकते है। प्रिंट भी कर सकते है। डाटा बेस में सेव भी कर सकते है। और हम if else की कंडीशन के साथ भी इसे use कर सकते है।

<html>

<head>
<title>Form page</title>

</head>
<b<html>

<head>
<title>Form page</title>

</head>
<body>

    <form action="file299.php" method="get">
   
    <input type="text" name="fname" placeholder="fristname">
    <input type="text" name="lastname" placeholder="lastname">
   
    <input type="text" name="age" placeholder="age">

    <input type="submit" name="save">
    
    </form>
</body>

</html>

यहाँ आप देख सकते हैं मैंने एक सिंपल सा फॉर्म बनाया है और जब हम और इसे मैंने एक फाइल में सेव किया फिर मैंने एक दूसरी फाइल बनाया है file299.php इसके अंदर मै डाटा को भेजना चाहता हूँ। तो is फाइल का नाम आपको एक्शन में देना है और method में हम दो तरह की वैल्यू को पास करते है get और post अब मै फाइल को सेव करके ब्राउजर में देखूंगा।

और फिर इस फॉर्म को सबमिट करके किसी सबमिट बटन पर क्लिक करते ही। ये डाटा पूरा दूसरी फाइल में चला जायेगा और जो आपने डाटा फिल किया है उसे आप अपने यूआरएल में भी देख सकते है। लेकिन हम चाहते है की हम अपने इस डाटा को फॉर्म के अंदर प्रिंट करना तो इसके लिए हम कुछ इस तरीके से करते है।

इसके लिए आपको दूसरी फाइल में कुछ कोड लिखना पड़ेगा। और ये फंक्शन हमें एक array return करता है। array ko print karne ke liy ek hame print_r function ka use karna padta hai. do dusri file me ye code likhna hoga or $_GET ye capital letter me likhna hoga

<?php 
echo "<pre>";
print_r($_GET);
echo "</pre>";

?>

Out Put :-

Array ( [fname] => fast [lastname] => in hindi [age] => 5 [save] => Submit )

or agar isme se sirf koi ek hi value print karna hai to iske liye ham array ki key ko print karenge. dusri file me jakar ye code likhenge.

<?php 
echo "<pre>";
print_r($_GET);
echo "</pre>";
 
echo $_GET['lastname'];
?>

Output:-

Array
(
    [fname] => fast
    [lastname] => in hindi
    [age] => 5
    [save] => Submit
)

in hindi

ye aap dekh sakte hai yhan par alg se in hindi print ho chuka hai hamne iske last name key print karne ke liy bola hai to ye is tarike se aap $_GET function ka use kar sakte hai php me

तो इसं तरीके से हम एक फाइल से दूसरी फाइल में डाटा भेज सकते है लेकिन यहाँ पर नोट करने वाली बात ये है की हम जो डाटा फॉर्म में फिल कर रहे है वो हमें यूआरएल में दिखाई दे रहा है लेकिन हमारा कुछ डाटा एसा है जो हम यूआरएल में नही दिखाना चाहते है।

तो इसके लिए हमारे पास में दूसरा सुपर ग्लोबल वेरिएबल आता है जिसे हम $_POST कहते है तो हम इसे get की जगह method में use करेंगे और दूसरी फाइल में भी जहाँ डाटा को प्रिंट करने के लिए get use किया है वहाँ POST का use करेंगे।

File 1 code

<html>

<head>
<title>Form page</title>

</head>
<body>

    <form action="file299.php" method="post">
   
    <input type="text" name="fname" placeholder="fristname">
    <input type="text" name="lastname" placeholder="lastname">
   
    <input type="text" name="age" placeholder="age">

    <input type="submit" name="save">
    
    </form>
</body>

</html>

File 2 code

<?php 
echo "<pre>";
print_r($_POST);
echo "</pre>";
 
echo $_POST['lastname'];
?>

output:-

Array
(
    [fname] => ghamesh
    [lastname] => siyag
    [age] => 55
    [save] => Submit
)

siyag

तो आप देख सकते है काम दोनों same ही करते है लेकिन यूआरएल में फर्क आ रहा है यहाँ कोई डाटा शो नही हो रहा है सिर्फ फाइल नाम ही शो हो रहा है। तो अब आपके समझ में आ गया होगा की की हम get काकहाँ use करे और post का कहाँ use करे।

अगर कोई एसा डाटा है जो हम वेबसाइट पर सर्च करना चाहते है तो हम get का use करते है और कोई ऐसा डाटा है जैसे यूजर का पासवर्ड नाम या कोई scure डाटा है है तो हम post का उस करते है method में।

अब हमारा अगला फंक्शन आता है $_REQUEST के बारे में तो ये फंक्शन करता क्या है आपने method भले get use किया और या फिर post ये दो ही तरीके से method होते है।

लेकिन आप दूसरी फाइल में जाकर डाटा को रीड कर सकते है। $_REQUEST ka use karke jaise baki ke file me code same hi hai orek file ke code mai chanege kar deta hun to ye output same hi dega.

<?php 
echo "<pre>";
print_r($_REQUEST);
echo "</pre>";
 
echo $_REQUEST['lastname'];
?>

कुछ इस तरीके से ये दोनों method के साथ काम करता है। $_get $_post and $_request PHP tutorial in Hindi

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *